महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स फरवरी 2019 

राफेल पर संसद में सीएजी की रिपोर्ट

संसद में भारतीय वायुसेना  खरीद से संबंधित पेश नियंत्रक एवं महालेखक परीक्षक (सीएजी )की रिपोर्ट में 2016 की एन डी ए सरकार की राफेल डील के मुकाबले 2.86 % सस्ता बताया गया है इससे देश को 17. 08% की बचत हुई है।

घाटे में चल रही बीएसएनएल पर सरकार की चिंता

सरकार ने घाटे में चल रही टेलीकॉम कम्पनी बीएसएनल को पुनरोद्धार योजना से लेकर विनिवेश और परिचालन बंद करने तक के विकल्पों पर विचार करने को कहा है। ये निर्देश दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदराराजन के साथ बीएसएनएल के अधिकारियों की बैठक में दिए गए 2017-2018 के अंत तक बीएसएनएल 31,287 करोड़ घाटे में थी।

सुंदरवन पर नष्ट होने का संकट

वैज्ञानिकों के अनुसार जलवायु परिवर्तन और समुद्री जलस्तर बढ़ने के कारण अगले पचास वर्षों में बंगाल टाइगर का आखिरी गढ़ ‘सुन्दरवन’ नष्ट हो सकता है। दुनिया के सबसे बड़े मैंग्रोव वनों में से एक सुंदरवन करीब 10,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है।

फिलीपींस का नया नाम ‘महर्लिका ‘ हो सकता है 

फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो डुटर्ट औपनेशिक  इतिहास के चलते देश का नाम बदलकर ‘महर्लिका’ करना चाहते हैं। जिसका अर्थ नोबिलिटी(श्रेष्ठता) होता है। फिलीपींस 300 वर्षों तक स्पैनिश शासन के अधीन रहा था और फिलीपींस का नाम स्पेन के राजा फिलिप द्वितीय के नाम पर पड़ा था।

अल्फाबेट के काइट्स प्रोजेक्ट का ‘मकनी’ में निवेश 

ऑयल ग्रुप रॉयल डच शेल ने पवन ऊर्जा से बिजली उतपन्न करने में सक्षम अल्फाबेट के काइट्स प्रोजेक्ट ‘मकनी ‘ में निवेश किया है। जिससे इसे अल्फाबेट के अंतर्गत स्वायत्त कम्पनी बनाने में मदद मिलेगी।

पुलवामा में आतंकवादी हमला 

14 फरवरी को जम्मू डिवीजन के अवंतीपुरा के पुलवामा में  पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश -ए-मुहम्मद के आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। जिसके बाद कश्मीर के अलगाववादियों की सुरक्षा वापस ले ली गयी।

पाकिस्तान से वापस लिया मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा

पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया है जिससे अब पाक से आयात होने वाली किसी भी वस्तु पर 200 फीसदी कस्टम ड्यूटी लगेगी।

FATF की पेरिस बैठक में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में ही रखा गया

22 फरवरी से पेरी में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स की बैठक थी। यह एक अंतराष्ट्रीय संगठन है जो विभिन्न देशों के बीच मणि लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग जैसे मामले देखता है। पिछले साल इस संगठन ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाला था ,इस बार भी उसी में रखा है और चेतावनी दी है की अक्टूबर तक खुद में सुधार करे वर्ना  ब्लैकलिस्ट क्र दिया जायेगा।

WION Global Summit से पाकिस्तानियों के निमंत्रण वापस 

जी मीडिया के अंतराष्ट्रीय अंग्रेजी न्यूज चैनल ने दुबई में अपनी ग्लोबल सम्मिट में 100 देशों को आमंत्रित किया था। जिसमे पाकिस्तान से चार लोगों पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ,वर्तमान सूचना प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी,भारत में रहे पूर्व हाईकमिश्नर अब्दुल वासित और सलमान बशीर को आमंत्रित किया गया था लेकिन पुलवामा हमले के बाद इनसे निमंत्रण वापस ले लिए गए।

गृह मंत्रालय ने सुरक्षाबलों का जोखिम भत्ता बढ़ाया 

गृह मंत्रालय ने केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों में इंस्पेक्टर रैंक तक के कर्मियों के लिए जोखिम भत्ता 9,700 से बढ़ा कर 17,300 प्रतिमाह कर दिया वहीं इंस्पेक्टर रैंक से ऊपर के अधिकारीयों का जोखिम भत्ता 16,900 से बढ़ाकर 25,000 प्रतिमाह क्र दिया है।

पाकिस्तान के हिन्दू सांसद का कुम्भ स्नान 

पाकिस्तान के हिंदू सांसद रमेश कुमार वंकवानी कुम्भ में स्नान करने आये थे।फिर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और विदेश राजयमंत्री वी के सिंह से मिले।

सऊदी अरब  की पहली महिला राजदूत

सऊदी अरब ने रीमा बिंत बांदर को अमेरिका में देश की पहली महिला राजदूत नियुक्त किया है।

बांग्ला देशी विमान अपह्रत होने से बचा

चट्टोग्राम एयरपोर्ट से बांग्लादेशी एयरलाइंस के विमान को अपह्रत होने से बचा लिया गया ,यह विमान दुबई जा रहा था।

चाबहार बंदरगाह से पहली खेप भारत पहुंची

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गणि लोन ने 24 फरवरी को ईरान के चाबहार बंदरगाह के रस्ते भारत जाने वाली पहली खेप रवाना की। अफगानिस्तान ने कालीन,मेवा,रुई व  पत्थर भेजे हैं। भारत ने अफगानिस्तान व मध्य एशिया तक व्यापारिक रास्ता खोलने के लिए चाबहार बंदरगाह बनाया है।

बीएचयू में प्रधानमंत्री ने सुपर कम्प्यूटर का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आई आई टी बीएचयू में सुपर कम्प्यूटर ‘परम शिवाय’ का उद्घाटन किया। बीएचयू के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य पर एक डाक टिकट भी जारी किया। 1991 में भारत का पहला सुपर कम्प्यूटर ‘परम 8000 ‘ लॉन्च हुआ था।

चीन की पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस महिला न्यूज एंकर

चीन की सरकारी न्यूज ऐजेन्सी शिन्हुआ ने नवंबर 2018 में दुनिया का पहला ए आई पुरुष एंकर पेश किया था। इस बार पहली महिला ए आई न्यूज एंकर शिन्शाओमेंग को पेश किया है।

बेंगलुरु में विमान प्रदर्शनी ‘एयरो इण्डिया ‘

बेंगलुरु में विमान प्रददर्शनी का आयोजन किया गया। हथियार बनाने वाली कम्पनी ‘लॉकहीड मार्टिन’ ने भारत के लिए न्य लड़ाकू विमान एफ-21 पेश किया है। यह विमान एयरो इण्डिया में शामिल हुआ। लॉकहीड मार्टिन  ने कहा है कि टाटा ऐडवांस्ड सिस्टमस (टीएएसएल )के साथ मिलकर विमान भारत में बनाने का प्रस्ताव है।

भारत सरकार को स्पेन का प्रतिष्ठित पुरस्कार 

भारत सरकार को स्पेन का प्रतिष्ठित पुरस्कार ‘ग्रैन्ड क्रॉस ऑफ ऑर्डर ऑफ  सिविल  मेरिट ‘ दिया गया है।  पुरस्कार विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ग्रहण किया। भारत को यह पुरस्कार 2015 में नेपाल में आए भूकंप में 71 स्पेनिश नागरिकों को बचाने के लिए दिया गया है।

क्विक रिएक्शन मिसाइल का परीक्षण

भारत ने 26 फरवरी 2019 को जमीन से हवा में मारने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल का ओडिसा के तट पर सफलता पूर्वक परिक्षण किया है। हर मौसम में काम करने वाली इस स्वदेशी मिसाइल की रेंज 25 से 30 किलोमीटर है।

प्रधानमंत्री  जी-वन  योजना

प्रधानमंत्री जी -वन  योजना को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है।  जी – वन ‘जैव ईंधन वातावरण अनुकूल फसल अवशेष निवारण’ इसके तहत ऐसी एकीकृत वायो -इथेनॉल  परियोजनाओं को जो लिग्नोसेलुलासिक बायोमास और अन्य नवीकरणीय फ़ीड स्टॉक का इस्तेमाल करती हैं, के लिए वित्तीय मदद का प्रावधान है।

तितान म्यूजियम का उद्घाटन

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने 26 फरवरी 2019 को बगरू में हैंड ब्लॉक प्रिटिंग के ‘ तितानवाला म्यूज़ियम का उद्घाटन किया।  इस म्यूज़ियम में बड़ी संख्या में पारम्परिक वुडन ब्लॉक, कपड़ों की रंगाई व् छपाई के काम आने वाले वर्तन, सहायक उपकरण तथा दीपा समुदाय इतिहास को दर्शाने वाले पुराने फोटोग्राफ प्रदर्शित किये गया है।

सियोल शांति पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दक्षिण कोरिया के  प्रतिष्ठित पुरस्कार ‘सियोल शांति पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है।  भारत में अमीर और गरीव के बीच सामाजिक और आर्थिक अंतर को कम करने के लिए उनकी नीति ‘ मोदी निमिक्स’ को सराहते हुए उन्हें यह पुरस्कार दिया गया है।  इस पुरस्कार में मिली राशि को प्रधानमंत्री ने ‘नमामि गंगे’ प्रोजेक्ट को दान ककर दिया है।

मानव संशाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देश में गुडवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य में ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरुआत  की है। यह अध्ययन के साथ अध्यापन  की प्रक्रिया को संवाद मूलक बनाएगा तथा शिक्षा – विज्ञान सम्बन्धी दृटिकोण के रूप में अध्ययन को लोकप्रिय बनाएगा।

सऊदीअरब अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के लिए रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 73 वां देश और ओपेक का 7 वां देश बन गया है।

अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक  सम्पदा सूचकांक में भारत 36 वें स्थान पर रहा है।  50 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में बौद्धिक संपदा की स्थिति का विश्लेषण किया गया था।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो )ने फ्रेंच गुयाना के अंतरिक्ष केंद्र से अपने 40 वें संचार उपग्रह जी सैट- 31 का सफल परीक्षण किया गया है।

नासा के अंतरिक्ष टेलिस्कोप हबल ने हल ही में ब्रम्हाण्ड में  एक और आकाशगंगा का पता लगाया है। लेकिन नासा का कहना है कि यह आकाशगंगा हमारी मौजूदा आकाशगंगा से बौनी है। इस नई आकाशगंगा को बेदिन -1 नाम दिया गया है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की तस्वीर को संसद के केन्द्रीय कक्ष में लगाया गया है,यह चित्र प्रसिद्ध चित्रकार कृष्ण कन्हाई ने बनाया है।

Spread the love

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *